हेलो दोस्तों hindiprogyan.com में स्वागत है। दोस्तों आप तो देखते होंगे अब World में corona नाम एक Virus फेल रहा है और। लोग इस corona virus से संक्रमित होने के बाद मर जा रहे। भारत सरकार corona virus सम्भदित जानकारी के लिए Aarogya Setu Apps lunch किया है तो इस पोस्ट में जानेंगे Corona Virus Mobile Tracking apps के बारे में फुल जानकारी।

Corona एक संक्रमित virus है जो अभी world में फैल गया है। इस virus पहले China में देखा गया था China सरकार lock down , social distance माध्यम से कट्रोल कर लिया।

China को छोड़ के अलग देश में corona रोगी बढ़ रहा है. France ,Italy ,Japan , Netherlands , America जैसे बड़ा देश में Corona Virus इतना फैल गया control ना मुकिन हो गया.

आप तो जानते हो America दुनिया का सबसे ताकतवर देश, दुनिया के सबसे अमीरों वाला देश, दुनिया का सबसे innovative देश, दुनिया का सबसे ज्यादा पैसा वाला देश, दुनिया का बेहतर मेडिकल सुविधाओं वाला देश में corona Patient दिन बा दिन बढ़ रहा है। America सरकर control नहीं कर पा रहा है।

हमरी भारत सरकार Corona virus जैसे रोग का संक्रमित नहीं होने के लिए action लेने से अभी भारत में कण्ट्रोल है तो भी corona Virus हर दिन चिन्हित हो रहा इसलिए भारत सरकार बार बार सन्देश दे रहा है Social distance और घर में रहने के लिए।

Corona virus जैसे रोग कण्ट्रोल करने के लिए भारत सर्कार Corona Tracking Apps lunch किया है जिसके मदत से आपकी आस पास Corona patient को जान सकते हो। तो चलिए जान लेते है Aarogya setu Apps Install kaise kare .

Corona Virus Tracking Aarogya Setu Apps क्या है

Corona Virus Mobile Tracking app
Corona Virus Mobile Tracking app

Aarogya setu एक Corona Virus Tracking Apps है जहा आपकी आस पास Corona रोगी है की नहीं पता लगा सकते हो। जैसे की corona Virus chain को तोडा जा साके। Aarogya setu Apps Android और IOS phone के लिए Available है आप Play store या Apps Store से Download कर सकते हो।

Aarogya setu Apps 8 April 2020 भारत सरकार के द्वारा lunch किया गया था। अभी तक 10 lakh से जायदा install हुआ है।

Aarogya Apps Download kaise kare

  • Covid19 tracking apps Playstore या Appstore से download kare
  • Download करने के बाद जब आप इसको ओपन करेंगे तो आपको कुछ जनरल इनफार्मेशन देखने को मिलेंगे आप उन्हें slide करके next step में जाए.
  • यहाँ पर आपको Registered का बटन पर मिलेगा उस पर क्लिक करे और policy agree करे.
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके OTP verify करे.
  • अब आप अपना gender, age और profession select करे.
  • नाम दर्ज करे और अपने international travel के बारे में जानकारी सबमिट करे.
  • इसके बाद आपका 20 second health assignment test होगा जिसमे आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे जैसे की
  • क्या आपको खाँसी, बुख़ार या साँस लेने में कोई दिक्कत लग रहा है?
  • क्या आपको पहले कभी Diabetes, Hypertension, Lung disease जैसे कोई बीमारी थी?
  • जैसे आप इस सवाल का जवाब देंगे आपको उसी हिसाब से रिजल्ट मिलेगा और सरकार हर नागरिक से अनुरोध करती है की वह अपने बारे में बिलकुल सही जानकारी देंगे ताकि उनके साथ-साथ दुसरो का भला हो पाए और इस pandemic से हर जल्द से जल्द छुटकारा पा सके.

Arogya Setu Apps Use Kaise kare

Arogya setu Apps इस्तेमाल करना बहत आसान है निचे video है देख सकते हो।

Arogya Setu Apps Use Kaise kare

Final Word

दोस्तों आपको इस पोस्ट में Corona Virus Tracking Apps Aarogya setu Apps के बारे में सभी जानकारी दिया हु। उमेद है की आपको पसंद आया होगा। अगर आपकी पास कोई भी सबाल है निचे comment करे हम जल्दी जबाबा देंगे। इस पोस्ट को आपकी दोस्तों के साथ शेयर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!