हेलो दोस्तों HindiproGyan.com में स्वागत है।क्या आप जानते हो webinar क्या है अगर नहीं तो आज की पोस्ट में बताऊंगा webinar क्या है और top 5 webinar software .

जैसे आपको पता ही होगा 2020 में corona बजह से सब lockdown में घर में लॉक हुआ है सब कुछ meeting , tution बंद हुआ है। अब Meeting ,Tution सब कुछ ऑनलाइन चल रहा है तो इसके लिए आपको एक software चाइये तो आज की पोस्ट में जानेंगे Best Webinar Software 2020 in Hindi.

Webinar क्या है ?

Webinar एक event होता है जहा Online video confernce क माध्यम से परिचालित होता है। Webinar में बहत सारे लोक एक साथ जुड़ सकते है जो की online में होता है।

Webinar के लिए बहत सारे software market में available है। तो इस पोस्ट में सब कुछ सबाल का उतर मिल जायेगा।

Best Webinar Software Platform for 2020

कुछ best webinar software में list किया हु जो की कुछ free और paid है। अगर आप चाहते हो best software for webinar तो paid version ले सकते हो। price सब software अलग अलग होता है। में सब software के price साथ mention किया हु।

1. Google Duo

Google duo Webinar Software
Google Duo

Google Duo एक बहत बढ़िया webinar software है जैसे की छोटा teams meetings या presentation के लिए best है। Google Duo में एक साथ 8 लोक connect हो सकते है।

Google Duo में online seminar और training के साथ साथ advance features का लाभ नहीं ले सकते हो जैसे की file sharing और automatic translation .

Price : Google Duo Free software है। performance speed आपकी internet speed और user के depends होता है।

2. Webinar Ninja

Webinar Ninja
Webinar Ninja

Webinar ninja एक expensive software है। पैसा ज्यादा होने का reason clear video , sound reception और slow internet में चला सकते है। इसके साथ साथ active screen perform ,File sharing , live chat और training sessional features का लाभ उठा सकते हो।

Webinar Ninja में 1000 से जायदा अलग अलग apps integrate कर सकते हो। webinar software simple है और आसानी से यूज़ कर सकते हो। और इसमें Dashboard analytics और customer trainee , team member को एक साथ email send कर सकते हो।

Price :

  • Starter plan 39$ monthly -100 Live Webinar Attendees ,Unlimited Recorded Webinar Attendees.
  • Pro plan $79 monthly -300 Live Webinar Attendees ,Unlimited Recorded Webinar Attendees.
  • Plus plan $129 monthly -500 Live Webinar Attendees ,Unlimited Recorded Webinar Attendees.
  • Power plan $199 monthly -1000 Live Webinar Attendees ,Unlimited Recorded Webinar Attendees.

3. Skype for Business

Skype Webinar software
Skype for Business

Skype business Microsoft का product है आप किसी भी computer या mobile में चला सकते हो। Skype में बहत बढ़िया features है और साथ साथ Meeting Boardcast कर सकते हो .

Skype Business में remote manage team और ऑनलाइन में training कर सकते हो। और किसी भी time zones में metting schedule कर सकते हो।

और एक फीचर्स है कौन ऑनलाइन है या नहीं पता किया बिना किसी को भी वीडियो शेयर कर सकते हो। और private chatting भी कर सकते Metting के टाइम में।

Price : Basic Package -$5 per month ,Premium package -$9 per month ,Enterprise $14 per month

4. Zoho Meeting

Zoho Webinar software
Zoho

Zoho meeting में बहत सारा features pack हुआ है जैसे की webinar registration ,free collection , attendance features. छोटा company के लिए staff training ,video conferencing Zoho meeting software best है।

Zoho software बहत आसान है चलाने के लिए। इस software जा price ज़्यादा है निचे देख सकते हो।

Price: Basic Plan 25 class- $49 , 250 attendance – $199,

5. Zoom App

Zoom Webinar software
Zoom Apps

बहत दिन से Zoom app best webinar software है सब इस apps को बहत इस्तेमाल करते है। Zoom को बहत आसानी से यूज़ कर सकते हो mobile और कंप्यूटर में।

Zoom free और paid वर्शन में अवेलेबल है जैसे की free version में 45 minute चला सकते हो अगर आप चाहते हो ज्यादा समय तक video conference करने के लिए तो आपको पैसा देना पड़ेगा।

Zoom apps full tutorial पढ़ सकते हो।

Price : Basic -Free, Pro- $14.99/mo/host, Business- $19.99 /mo/host, Enterprise- $19.99 /mo/host

Conclusion:

दोस्तों आज की पोस्ट में Best Webinar software 2020 बारे में जानकारी दिया हु। उम्मीद करता हु आपको आज की पोस्ट पसंद आया होगा। अगर Webinar Software related कोई भी सबाल है निचे कमेंट कर सकते हो हम आपको जरूर उतर देंगे। और इस पोस्ट को आपकी दोस्त के साथ शेयर जरूर करे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!