15 April 2020-Current Affairs Gk in Hindi-हे दोस्तों hindiprogyan.com में स्वागत हे। आज का Current affairs भारत और बिदेश की सम्भदित हे 2020 Current Affairs GK Quiz आने वाले UPSC ,SSC, IBPS/SBI PO, Railway recruitment, LIC AAO,IAS,IPS and Clerical exams के लिए सहायक होगा।

(15 April 2020-Current Affairs, April Latest Current Affairs,GK Current Affairs, April Current Affairs Gk In Hindi,Daily Current Affairs)

Daily Current Affairs In Hindi

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 15 अप्रैल 2020

• विश्व बैंक ने हाल ही में ‘दक्षिण एशिया की अर्थव्यवस्था पर केंद्रित रिपोर्ट में कहा कि 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर घटकर जितने से जितने प्रतिशत के बीच रहेगी- 1.5 से 2.8 प्रतिशत

• गृह मंत्रालय के अनुसार, भारत में फंसे विदेशी नागरिकों का वीज़ा जिस तारीख तक के लिए बढ़ाया गया है- 30 अप्रैल

• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 14 अप्रैल को समाप्त होने वाला 21 दिन का लॉकडाउन जितने तारीख तक बढ़ाने की घोषणा की- 3 मई

• भारतीय सेना ने सियाचिन दिवस जिस दिन मनाया-. 13 अप्रैल

• जिस देश ने भारत को 15.5 करोड़ डॉलर की मिसाइल टॉरपीडो की बिक्री को मंजूरी दे दी है- अमेरिका

• प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉकडाउन बढ़ाए जाने के बाद भारतीय रेलवे ने भी जिस तारीख तक सभी यात्री ट्रेनें रद्द रखने की घोषणा की है-3 मई

• विश्व बैंक के ‘दक्षिण एशिया आर्थिक फोकस’ आर्थिक अद्यतन के अनुसार, COVID- 19 महामारी के कारण वित्त वर्ष 2021 में जिस देश की आर्थिक विकास दर की वर्ष 1991 के उदारीकरण के बाद से सबसे खराब रहने की संभावना है- भारत

• हाल ही में आर्थिक क्षेत्र में COVID-19 के प्रभावों को देखते हुए भारत सरकार आने वाले दिनों में किसी भी अनिश्चितता की स्थिति से निपटने हेतु भारत और जिस देश के बीच एक मुद्रा विनिमय समझौते पर सहमति के लिये प्रयास कर रही है- अमेरिका

• दुनिया में हाइड्रोक्सीयक्लो रोक्विन (Hydroxychloroquine) के उत्पासदन और निर्यात में जो देश शीर्ष स्थान पर है- भारत

• आरबीआई ने हाल ही में देश में COVID-19 के कारण उत्पन्न हुई आर्थिक चुनौतियों को देखते हुए देश की सभी बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा अपने ग्राहकों को दिये गए ऋण के भुगतान हेतु जितने महीने की अतिरिक्त छूट देने के निर्देश दिये हैं- तीन महीना

करेंट अफेयर्स एक पंक्ति में: 14 अप्रैल 2020

• राष्ट्रीय सुरक्षित मातृत्त्व दिवस जिस दिन मनाया जाता है-11 अप्रैल

• हाल ही में प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय गायिका और जिस पुरस्कार से सम्मानित शांति हीरानंद चावला का 87 वर्ष की आयु में निधन हो गया है- पद्म श्री पुरस्कार

• ‘द कैट’ नाम से मशहूर जिस देश के पूर्व गोल्कीपर पीटर बोनेटी का 78 वर्श की आयू में निधन हो गया है- इंग्लैंड

• अंतरराष्ट्री य मानव उड़ान दिवस जिस दिन मनाया जाता है-12 अप्रैल

• हाल ही में मोटरस्पोर्ट के जिस दिग्गज ब्रिटिश चालक का लंबी बीमारी के बाद 90 वर्ष की आयु में निधन हो गया- स्टर्लिंग मॉस

• विश्व बौद्धिक संपदा संगठन (World Intellectual Property Organization) के मुताबिक, वर्ष 2019 में अंतर्राष्ट्रीय पेटेंट हेतु आवेदन करने में जो देश प्रथम स्थान पर था- चीन

• सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी की नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 में रोज़गार दर  जितने प्रतिशत के साथ सबसे निचले स्तर पर आ गई थी-38.2 प्रतिशत

• हाल ही में जिस देश में आयोजित G-20 देशों की वर्चुअल बैठक में प्रमुख पेट्रोलियम उत्पादक देशों ने खनिज तेल की गिरती कीमतों को नियंत्रित करने के लिये आपसी सहमति से अपने दैनिक तेल उत्पादन में कटौती करने का फैसला किया है- सऊदी अरब

• हाल ही में एशियाई विकास बैंक के अध्यक्ष ने COVID- 19 महामारी के प्रति अनुक्रिया के लिये भारत को जितने बिलियन डॉलर की आर्थिक मदद करने का आश्वासन दिया है-2.2 बिलियन डॉलर

• रियल एस्टेट डेवलपर्स के उद्योग निकाय नरेडको और उद्योग संघ एसोचैम ने भारत सरकार से भारतीय उद्योगों के लिये जितने बिलियन डॉलर का राहत पैकेज देने का आग्रह किया है-200 बिलियन डॉलर

——–

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह 10 बजे करेंगे राष्ट्र को संबोधित, कर सकते हैं लॉकडाउन बढ़ाने का ऐलान

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल 2020 को खत्म होने जा रही है और प्रधानमंत्री इसके संभावित विस्तार को लेकर बात कर सकते हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार (14 अप्रैल 2020) को सुबह 10 बजे राष्ट्र को संबोधित करेंगे. कोरोनावायरस पर यह उनका 26 दिन में देश के नाम चौथा संदेश होगा. प्रधानमंत्री कार्यालय ने 13 अप्रैल 2020 को ट्वीट कर बताया कि कल (मंगलवार) सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्र को संबोधित करेंगे. प्रधानमंत्री अपने संबोधन में लॉकडाउन को लेकर ताजा जानकारी दे सकते हैं.

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लागू 21 दिन के लॉकडाउन की अवधि 14 अप्रैल 2020 को खत्म होने जा रही है और प्रधानमंत्री इसके संभावित विस्तार को लेकर बात कर सकते हैं. वहीं, राज्यों के मुख्यमंत्रियों व अधिकारियों ने भी प्रधानमंत्री को लॉकडाउन बढ़ाने का सुझाव दिया है. प्रधानमंत्री ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 मार्च को 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन की घोषणा की थी.

🔳 शोधकर्ताओं ने एक ‘डिजिटल स्टेथोस्कोप विकसित किया’

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ऑफ बॉम्बे (IIT-B) की एक टीम ने “डिजिटल स्टेथोस्कोप” विकसित किया है।

यह दिल की धड़कन को दूर से सुन सकता है और उन्हें रिकॉर्ड कर सकता है, रोगियों से नए कोरोनवायरस के संबंध वाले स्वास्थ्य पेशेवरों के जोखिम को कम कर सकता है।

इससे डॉक्टरों और चिकित्सा पेशेवरों को आसानी के साथ सामाजिक दूरी का अभ्यास करने में मदद मिल सकती है.

प्रसार भारती ने DD रेट्रो लॉन्च किया

सार्वजनिक सेवा प्रसारक प्रसार भारती ने विशेष रूप से डीडी रेट्रो नामक पुरानी क्लासिक्स के लिए समर्पित एक नया चैनल लॉन्च किया है।

अभी के लिए, डीडी रेट्रो उसी शो को प्रसारित कर रहा है जो डीडी नेशनल ने covid-19 के प्रकोप के मद्देनजर दर्शकों को जोड़े रखने के लिए वापस लाया था।

पौराणिक महाकाव्य रामायण के अलावा, नेटवर्क पर पुनर्जीवित क्लासिक्स चाणक्य, शक्तिमान, श्रीमन श्रीमति, आदि हैं।

फिन्टेक लेंडर कैपिटल फ्लोट को $ 15 मिलियन मिले

फिनटेक ऋणदाता कैपिटल  पूंजी फ्लोट ने अपने मौजूदा निवेशकों Amazon.com, रिब्बिट कैपिटल, SAIF पार्टनर्स और सीऊईआ कैपिटल से सामूहिक रूप से $ 15 मिलियन का निवेश प्राप्त किया है।

यह अपने पूंजी आधार को बढ़ाने और एसएमई को अपने ऋण देने के संचालन का विस्तार करने के लिए धन का उपयोग करने की योजना बना रहा है।

नवीनतम निवेश के साथ, कैपिटल फ्लोट ने अब तक $ 125 मिलियन (₹800 करोड़) की इक्विटी पूंजी जुटाई है।

ल्यूपिन को USFDA से नागपुर प्लांट के लिए EIR मिला

दवा निर्माता ल्यूपिन को नागपुर में अपने विनिर्माण संयंत्र के लिए अमेरिकी स्वास्थ्य नियामक से एक स्थापना निरीक्षण रिपोर्ट (ईआईआर) प्राप्त हुई है।

अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन (USFDA) ने संतोषजनक रूप से एक निरीक्षण के बंद होने के बाद, एक कंपनी को EIR जारी किया।

स्वास्थ्य नियामक ने 6 जनवरी से 10 जनवरी, 2020 के बीच कंपनी के नागपुर विनिर्माण सुविधा का निरीक्षण किया था।

देश के नाम चौथा संदेश

प्रधानमंत्री मोदी का कोरोना वायरस पर यह उनका 26 दिन में देश के नाम चौथा संदेश होगा. प्रधानमंत्री ने 19 मार्च को देश को संबोधित किया था और जनता कर्फ्यू (22 मार्च 2020) लगाने की बात कही थी. 22 मार्च को देशभर में सबकुछ बंद रहा. मोदी ने 24 मार्च को दूसरी बार देश संबोधित किया और कोरोना संक्रमण रोकने के लिए 25 मार्च से 14 अप्रैल तक देशव्यापी लॉकडाउन का घोषणा किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने 3 अप्रैल को एक वीडियो संदेश जारी किया. इस दौरान लोगों से 5 अप्रैल की रात 9 बजे 9 मिनट के लिए घरों की लाइट बंद कर घरों में दीये, मोमबत्ती और मोबाइल की लाइट जलाकर एकजुटता दिखाने की अपील की थी.

प्रधानमंत्री ने कहा- जान भी और जहान भी, दोनों बचाना जरूरी

प्रधानमंत्री ने हाल ही में देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की थी. प्रधानमंत्री ने बैठक में मुख्यमंत्रियों से कहा कि ‘‘जान है तो जहान है. जब मैंने राष्ट्र के नाम संदेश दिया था, तो शुरुआत में इस पर जोर दिया था कि हर नागरिक की जान बचाने के लिए लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन बहुत जरूरी है. देश के ज्यादातर लोगों ने बात को समझा और घरों में रहकर दायित्व निभाया. अब भारत के उज्जवल भविष्य के लिए, समृद्ध और स्वस्थ भारत के लिए जान भी, जहान भी, दोनों पहलुओं पर ध्यान देना जरूरी है.

5 राज्यों ने बढ़ाया लॉकडाउन

पंजाब, ओडिशा, महाराष्ट्र, तेलंगाना और बंगाल में लॉकडाउन 30 अप्रैल तक बढ़ चुका है. 11 अप्रैल 2020 को प्रधानमंत्री की मुख्यमंत्रियों के साथ हुई बैठक में 13 राज्य सरकारों ने देशभर में 30 अप्रैल तक लॉकडाउन बढ़ाने के सुझाव पर सहमति जताई थी.

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, देश में अभी कुल 7987 सक्रिय मामले हैं वहीं 856 लोग स्‍वस्‍थ हो गए हैं वहीं मामले में 308 मरीजों की मौत हो गई है.

भारतीय रिजर्व बैंक ने ग्राहकों को सुविधाजनक और सुरक्षित भुगतान विकल्प ‘डिजिटल पेमेंट सुविधा’ को अपनाने का आग्रह करने के लिए एक ट्विटर अभियान शुरू किया। RBI द्वारा इस डिजिटल लेन-देन विकल्प पर जोर इसलिए दिया जा रहा है क्योंकि इससे किसी भी समय और कहीं भी भुगतान करने की सुविधा मिलती है। इस अभियान के माध्यम से, RBI ने ग्राहकों से NEFT, IMPS, UPI और BBPS जैसे कई डिजिटल भुगतान विकल्प को अपनाने के लिए कहा है जो 24*7 उपलब्ध हैं। इस अभियान का प्रचार बॉलीवुड दिग्गज अभिनेता अमिताभ बच्चन करेंगे।

कोविड – 19 के 40 से अधिक टीकों का हो रहा है परीक्षण: ICMR

भारत ने शुरू से ही कोविड-19 के खिलाफ प्रतिबंध और रोकथाम के उपायों पर पूरा ध्यान दिया है. भारत में अनुसंधान और विकास विभाग को भी देश में वेंटीलेटर्स, सेनीटाइज़र्स, व्यक्तिगत सुरक्षा के साधनों, परीक्षण किट आदि की तेज़ी से बढ़ती हुई कमी से निपटने के लिए निर्देश दिए गए थे.

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने 12 अप्रैल 2020 को यह घोषणा की है कि इन दिनों भारत में 40 से अधिक टीकों (वैक्सीन) का परीक्षण चल रहा है. आईसीएमआर के अनुसार अभी तक कोरोना वायरस के लिए कोई भी वैक्सीन नहीं है.

मुख्य विशेषताएं

भारत ने शुरू से ही कोविड-19 के खिलाफ प्रतिबंध और रोकथाम के उपायों पर पूरा ध्यान दिया है. भारत में अनुसंधान और विकास विभाग को भी देश में वेंटीलेटर्स, सेनीटाइज़र्स, व्यक्तिगत सुरक्षा के साधनों, परीक्षण किट आदि की तेज़ी से बढ़ती हुई कमी से निपटने के लिए निर्देश दिए गए थे. टीका बनाने के लिए अब तक बहुत कम अनुसंधानकर्ताओं ने ध्यान दिया और देश में इन दिनों कोविड – 19 के खिलाफ़ टीका तैयार करने के लिए 40 से अधिक अनुसंधान कार्य हो रहे हैं.

टीका परीक्षण के विभिन्न चरण

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने किसी भी टीके के लिए नैदानिक (क्लिनिकल) परीक्षण के 3 चरण निर्धारित किये हैं. इन चरणों में टीके के गुणों (प्रॉपर्टीज़) का परीक्षण, टीके की क्षमता के बारे में अधिकतम सूचना और जानकारी हासिल करने के लिए अध्ययन और निर्णायक चरण शामिल होते हैं कि ‘क्या संबद्ध टीके के लिए लाइसेंस प्रदान किया जाए?’. यह निर्णय टीके की सुरक्षा और प्रभाव क्षमता के बारे में पेश किए गए डाटा के आधार पर लिया जाता है. कोई भी टीका अभी अगले चरण तक नहीं पहुंचा है. इन सभी टीकों पर अभी परीक्षण कार्य ही चल रहा है.

Current Affairs 15 April 2020

🔶World Chagas Disease Day 2020 for the first time: April 14

🔶Indian Army observes 36th Siachen day on April 13, 2020

🔶International Children’s Book Day 2020: April 2

🔶Agricultural trading portal e-NAM to complete 4 years

🔶CSIR forms core strategy group to find early measures to prevent COVID-19

🔶India tightens curb on import of refined palm oil; import license validity reduced to 6 months

🔶Agri Ministry launches a call centre for agri logistics

🔶Goa becomes the first state to integrate allopathy and Ayurveda to treat COVID-19 patients

🔶CII report “Exit From The Lockdown” recommended phase-wise lifting of lockdown

🔶UN releases $ 2.5 million to help cyclone-ravaged Vanuatu

🔶RBI to put 200 bps penalty on banks if failed to invest TLTRO funds in 30 days

🔶RBI to launch Sovereign Gold Bonds Scheme 2020-21 in H1 FY21 on behalf of GoI

🔶Retail inflation lowers to 5.91% in March 2020 against 6.58% in February 2020

🔶India’s GDP to contract by 6.1% in April-June: Japan’s Nomura

🔶Bank credit growth decelerated to 5-decade low of 6.14% in FY20

🔶Four Indian-Americans is awarded Guggenheim fellowships 2020

🔶CCI approves Emerald Sage Investment Ltd’s acquisition of 9.93% stake in Apollo Tyres Ltd

🔶US clears sale of Harpoon missile and torpedoes priced a total of $155 million to India

🔶C-DOT and Telecom Service Providers develop COVID Quarantine Alert System

🔶M V Rajasekharan former Union Minister and Veteran Congress Leader passed away at 91

🔶Former Gujarat first class cricketer Walter D’Souza passes away at 93

🔶Prime Minister Narendra Modi announced to extend the lockdown to 21 days ending on April 14 – May 3

🔶Kannada actor ‘Bullet’ Prakash passes away at 44

15 April Weekly current affairs in hindi

Weekly Current Affairs Gk-करेंट अफेयर्स साप्ताहिक एक पंक्ति:

• विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) प्रतिवर्ष जिस दिन मनाया जाता है-7 अप्रैल

• तितली एवं उसके पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से जिस राज्य के तिरुचिरापल्ली में ट्रॉपिकल बटरफ्लाई कंज़र्वेटरी का विकास किया गया है- तमिलनाडु

• हाल ही में स्पाइवेयर पेगासस का निर्माण करने वाली जिस देश की तकनीकी कंपनी एनएसओ (NSO) ग्रुप ने कोरोनावायरस के प्रसार की निगरानी हेतु एक सॉफ्टवेयर के परीक्षण की जानकारी दी है- इज़राइल

• हाल ही में जिस IIT ने वेंटिलेटरों की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिये ‘प्राण वायु’ नामक कम लागत वाला पोर्टेबल वेंटिलेटर विकसित किया है- IIT रुड़की

• जिस राज्य सरकार ने 9 अप्रैल के बाद घर से बाहर निकलने पर नाक-मुंह को ढकना अनिवार्य कर दिया है- ओडिशा

• सिविल सेवाओं के अधिकारियों ने कोरोना वायरस महामारी के विरुद्ध सरकारी प्रयासों को अपना समर्थन देने के लिये  जिस नाम से एक विशेष पहल का शुभारंभ किया है- करुना

• भारतीय रेलवे ने देश में कोरोना वायरस (COVID-19) के बढ़ते प्रकोप के बीच जिस नाम से काफी सस्ता वेंटिलेटर तैयार किया है- जीवन

• वह फिल्म इंडस्ट्री जिसके प्रसिद्ध कॉमेडियन बुलेट प्रकाश का हाल ही में निधन हो गया है- कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री

• वह देश जिसके पूर्व टेस्ट स्पिनर स्टीफन ओकीफी ने अगले घरेलू सत्र के लिये न्यू साउथ वेल्स की अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची से हटाये जाने के बाद प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया- ऑस्ट्रेलिया

• कोरोना वायरस के संक्रमण के इलाज में चिकित्साकर्मियों के इस्तेमाल में आने वाले निजी सुरक्षा उपकरणों (पीपीई) की 1.7 लाख किट जिस देश से भारत को हाल ही में मिल गई- चीन

• विदेश मंत्रालय ने रवीश कुमार की जगह 1999 बैच के जिस आईएफएस अधिकारी को मंत्रालय का नया प्रवक्ता बनाया है- अनुराग श्रीवास्तव

• हाल ही में जिस देश में एक बाघिन नादिया में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद केंद्रीय चिड़ियाघर प्राधिकरण ने देशभर के चिड़ियाघरों के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं- अमेरिका

• कैबिनेट ने कोरोना वायरस संकट के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में जितने साल के लिए सांसद निधि को स्थगित करने का निर्णय लिया है- दो साल

• जिस देश के पूर्व प्रधानमंत्री महमूद जिबरिल का कोविड-19 से जुड़ी जटिलताओं के चलते हाल ही में निधन हो गया- लीबिया

• केंद्र सरकार ने जिस • हाल ही में केंद्र सरकार ने COVID-19 के मामलों को ट्रैक करने हेतु जिस नाम से एक एप लॉन्च किया है- आरोग्य सेतु

• वह संस्था जिसके मुताबिक, कोरोनावायरस (COVID-19) महामारी के कारण वर्ष 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था तकरीबन एक प्रतिशत तक कम हो सकती है- संयुक्त राष्ट्र

• हाल ही में कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने COVID-19 की वजह से उत्पन्न परिस्थितियों के मद्देनज़र जिस पोर्टल में संशोधन किया है- ई-नाम

• वह राज्य सरकार जिसने हाल ही में यूनिसेफ के साथ मिलकर ‘मो प्रतिवा’ कार्यक्रम शुरू किया है- ओडिशा

• हाल ही में जिस दिवंगत खिलाड़ी को अमेरिका में नाइस्मिथ मेमोरियल बास्केटबॉल हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया- कोबे ब्रायंट

• फीफा ने हाल ही में जिस देश में होने वाले अंडर-17 महिला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट को स्थगित कर दिया है-भारत

• वह देश जो एशियाई युवा खेल 2021 की मेजबानी करेगा- चीन

• भारतीय पहलवान बजरंग पूनिया विश्व कुश्ती चैंपियनशिप की नवीनतम रैंकिंग में जितने स्थान पर बरकरार है-दूसरा

• जिस भाषा के मशहूर संगीतकार एमके अर्जुन का हाल ही में कोची के पल्लुरूथी में स्थित आवास पर निधन हो गया- मलयालम

• सुप्रीम कोर्ट द्वारा 13 जनवरी 2020 को दिये गए आदेश के बाद जिस शहर में 14 बड़ी निर्माण परियोजना स्थलों पर एंटी-स्मॉग गन (Anti-smog Gun) उपकरण लगाए गए हैं- दिल्ली

• योजना के तहत कोरोना वायरस का मुफ्त परीक्षण और उपचार प्रदान करने का निर्णय लिया है- आयुष्मान भारत योजना

15 April 2020 Current Affairs in Hindi

Daily Current Affairs Gk Quiz
Current Affairs in hindi

Q_1. परिवारा और तलावरा किस भारतीय राज्य के आदिवासी हैं?
[A] अरुणाचल प्रदेश
[B] असम
[C] ओडिशा
[D] कर्नाटक

Ans- [D] कर्नाटक

Q_2. कोरोना वायरस के मद्देनजर केंद्र सरकार द्वारा जारी किया गया हेल्पलाइन नंबर क्या है?
[A] 011-23978046
[B] 011-26612555
[C] 011-25041133
[D] 011-23010540

Ans- [A] 011-23978046

Q_3. हाल ही में जारी समावेशी इंटरनेट इंडेक्स 2020 में भारत को कौन सा स्थान मिला है?
[A] 41वां
[B] 46वां
[C] 40वां
[D] 50वां

Ans- [B] 46वां

15 April 2020 Current Affairs Gk

Q_4. हाल ही में किस बैंक ने येस बैंक के 72 अरब 50 करोड़ रुपये के शेयर खरीदने कि घोषणा की?
[A] भारतीय स्टेट बैंक
[B] पंजाब नेशनल बैंक
[C] एचडीऍफ़सी बैंक
[D] आईसीआईसीआई बैंक

Ans- [A] भारतीय स्टेट बैंक

Q_5. हाल ही में किस भारतीय सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने सभी बचत बैंक खातों हेतु न्यूनतम बैलेंस राशि की आवश्यकता को समाप्त कर दिया है?
[A] यस बैंक
[B] विजया बैंक
[C] देना बैंक
[D] भारतीय स्टेट बैंक

Ans- [D] भारतीय स्टेट बैंक

Q_6. भारतीय तटरक्षक बल की प्रथम महिला उप-महानिरीक्षक हाल ही में किसे नियुक्त किया गया?
[A] प्रतिभा सचदेवा
[B] नूपुर कुलश्रेष्ठ
[C] जया त्रिपाठी
[D] मोहनी त्यागी

Ans- [B] नूपुर कुलश्रेष्ठ

Q_7. हाल ही में किस संस्था ने कोरोनोवायरस के प्रभाव से निपटने हेतु विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के सहयोग से ‘COVID एक्शन प्लेटफॉर्म’ लॉन्च किया है?
[A] विश्व आर्थिक मंच (WEF)
[B] वर्ल्ड बैंक (WB)
[C] विश्व व्यापार संगठन (WTO)
[D] अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF)

Ans- [A] विश्व आर्थिक मंच (WEF)

Q_8. निम्न में से किस राज्य में कोकून उत्पादन के मलबरी डिज़ीज़ की चपेट में आने के बावजूद यह स्वदेशी रेशम की बढ़ती मांग को पूरा करने हेतु पर्याप्त मात्रा में समय पर उपलब्ध है?
[A] कर्नाटक
[B] महाराष्ट्र
[C] हरियाणा
[D] ओडिशा

Ans- [A] कर्नाटक

15 April 2020 Current Affairs Question Answer

Q_9. फेसबुक ने निम्नलिखित में से किस नाम से भारत में सीएसआर पहल की शुरुआत की है?
[A] तरक्की
[B] विकास
[C] प्रगति
[D] शुरुवात

Ans- [C] प्रगति

Q_10. निम्नलिखित में से किस दिन विश्व निद्रा दिवस 2020 मनाया जा रहा है?
[A] 09 मार्च
[B] 10 मार्च
[C] 11 मार्च
[D] 13 मार्च

Ans- [D] 13 मार्च

अगर आप Interested हो Daily Current Affairs Update पाने के लिए Telegram & Whatsapp Group में Join

15 April Current Affairs Pdf Download

Last 7 Days Current Affairs Gk पढ़े :-

Current Affairs Book

General Knowledge Question & Answer पढ़े :-

दोस्तों आपको इस पोस्ट में April 2020 Current Affairs Gk Question And Answer दिया हु इस Question and Answer आपको exam में मदत करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!